यूपी में दो बच्चों वाला नियम, नयी जनसंख्या नीति 2020

अब यूपी में पंचायत चुनाव में भी लागू होगा दो बच्चों वाला नियम

 

दो बच्चों वाले नियम पर मोदी और उनके सांसद मन्त्रियों ने क्या कहा नीचे पूरी बात लिखी गयी हैं

Modi Image
Narendra Modi

 

खबरों की मानें तो अब योगी सरकार यूपी में दो बच्चों वाला नियम लागू करने जा रही है जिसमें यह साफ-साफ सुनिश्चित किया जायेगा कि यूपी में ग्राम प्रधान का चुनाव, जिला पंचायत का चुनाव तथा बीडीसी का चुनाव लड़ने वालों के पास दो से अधिक बच्चे न हो अर्थात् इस नियम के लागू होने से अब वही लोग चुनाव लड़ेंगे जिनके पास सन्तानों की संख्या दो या दो से कम हो या बिल्कुल कोई सन्तान न हो।

 

क्या है इसकी पूरी सच्चाई चलिये विस्तार से जानते हैं- कब-कब किस मन्त्री ने इस कानून के समर्थन में क्या क्या् कहा वो सारी बातें हम लोग इस लेख के माध्यम से विस्तार से जानेंगे।

मुख्यमन्त्री योगी जी
मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ जी

भाजपा सरकार यह नियम जनसंख्या नियंत्रण को मद्देनजर रखते हुए लागू करने जा रही है। इसके पहले देश के विभिन्न राज्यों में यह कानून बनाया जा चुका है। इन कानून में यह नियम भी सम्मिलित किया गया है कि जिन लोगों के पास दो से अधिक सन्तान होंगे वे लोग सरकारी नौकरी नही पा सकेंगे। इसके साथ ही साथ यह नियम भी लागू करने की पूरी कोशिश हो रही है कि किसी भी सरकारी सुविधा का लाभ उन्हे न दिया जाय। अगर देश  में इस तरह का कानून लागू कर दिया गया तो आम जन पर इसका क्या असर पड़ेगा। यह तो आने वाले समय में पता चलेगा।

 

बिहार से क बेगुसराय सीट से सांसद बने केन्द्रीय मन्त्री गिरिराज सिंह ने भी जनसंख्या नियंत्रण नीति का खुलकर समर्थन करते हुए कहा

गिरिराज सिंह
गिरिराज सिंह

“ जैसे हमने आर्यावर्त खोया, जम्मूदीप खोया अब भारतवर्ष भी खोयेंगे फिर हम पाकिस्तान की तरह हमारी बेटियाँ स्कूल नही जायेंगी, घरों में दुबकी रहेंगी, हम उन्हें स्कूल नही जाने देंगे,मै यही चाह रहा हूँ कि देश के अन्दर एक कानून बने कि हिन्दू के भी दो बच्चे, मुसलमान के भी दो बच्चे, इसाई के भी दो बच्चे, सिक्ख के बी दो बच्चे हो, बिना जनसंख्या नियंत्रण किये राष्ट्र का विकास नही हो सकता। चाहे हमारा समाज अनुसूचित का हो चाहे पिछड़े का हो चाहे सामान्य का हो चाहे किसी भी समुदाय का हो जिन लोगों ने यह भारत के नारे को अपनाया कि छोटा परिवार सुखी परिवार और जिन लोगों ने यह नारा नही अपनाया उन लोगों के लिये कोई कानून है क्या?”

 

इसके अलावा सहारनपुर के बीजेपी सांसद राघव लखनपाल ने लोकसभा में जनसख्या नियंत्रण नीति की मांग की है उन्होंने कहा कि

 

 “ जनसंख्या नियंत्रण पर कानून पास हो क्यों कि पश्चिम उत्तर प्रदेश में मुसमानों की जनसंख्या काफी तेजी से बढ़ती जा रही है इसका कोई राजनीतिक मतलब तो नही है, यह कोई राजनीतिक साजिश तो नही है। ठीक है मानते हैं कि अशिक्षा इसका कारण हो सकता है लेकिन यह कोई साजिश भी हो सकता है अतः इस तरह के जनसंख्या वृद्धि पर कानून बनना चाहिये।”

 

जनसंख्या नियनत्रण पर प्रधानमन्त्री मोदी ने क्या कहा-

 

“इस बार 26 जनवरी गणतनत्र दिवस पर पीएम मोदी ने भी जनसंख्या नियनत्रण की तरफ इशारा करते हुए कहा कि छोटा परिवार रखना एक तरह की देशभक्ति है जिन लोगों के पास छोटा परिवार है वे लोग भी एक तरह से देश सेवा कर रहे हैं, वे लोग भी देशभक्ति कर रहे हैं, वे लोग बधाई के पात्र हैं और वे लोग सम्मान के पात्र हैं। प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से यह भी अपील किया और कहा कि देश का हर नागरिक जनसंख्या नियनत्रण को ध्यान में रखकर देशभक्ति में योगदान करें”

 

दोस्तों अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो आप कमेन्ट में जरुर बतायें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *