2020 में कन्या सुमन्गला का फार्म भरकर बेटियाँ पायेंगी 15000 रुपये

कन्या सुमन्गला योजना विस्तृत जानकारी

 

प्रिय पाठकों आज आपको इस लेख में कन्या सुमन्गला योजना के बारे में विस्तृत जानकारी मिलने वाली है जैसे कि 

कन्या सुमन्गला योजना क्या है  (kanya sumangla yojan kya hai)

कन्या सुमन्गला योजना के लाभ  (Kanya sumangla yojana k labh)

कन्या सुमन्गला योजना का फार्म कैसे भरें।  (Kanya sumangla yojana ka form kaise bhare)

कन्या सुमन्गला योजना फार्म भरने के लिये शर्तें कौन-कौन सी हैं?  (Kanya sumangla yojna form bharne k liye conditon kya hai)

मुख्यमन्त्री कन्या सुमन्गला योजना  (Mukhyamantri kanya sumangla yojna)

kanya sumangala yojan
kanya sumangla yojan

 

प्रिय पाठकों मुख्यमन्त्री कन्या सुमन्गला योजना का लाभ पूरे उत्तर प्रदेश के समस्त परिवारों में नवजात कन्याओं को मिलेगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कन्याओं को बालकों के बराबर का दर्जा देना और उन्हें प्रत्येक क्षेत्र में काम करने का अवसर देना और उन्हे भी पुत्र के समान ही समझा जाना।

 

मै आपको अवगत कराना चाहूँगा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने कन्या सुमन्गला योजना के लिये 1200 करोड़ का बजट निर्धारित किया है। इसमें लाभ पाने वाली सभी कन्याओं के लिये उनके शिक्षा से लेकर शादी तक सहयोग किया जायेगा।

 

मुख्यमन्त्री कन्या सुमन्गला योजना के अन्तर्गत सभी पात्र बालिकाओं को सीधे उनके या उनके अभिभावक के खाते में सहायता राशि दी जायेगी। इसके लिये अप्रैल 2020 से आवेदन पुनः प्रारम्भ होगा जिसमें बालिकाओं को उनके जन्म से लेकर उनकी उच्च शिक्षा तक के खर्च में सहयोग राशि के रुप में उत्तर प्रदेश सरकार लगातार समय-समय पर कन्याओं को सहयोग राशि देकर बालिकाओं के प्रति एक सकारात्मक विचार प्रस्तुत करेगी।

 

यूपी सरकार की तरफ से इस योजना के तहत पात्र कन्याओं को लगभग 15000 रुपये की धनराशि प्रदान की जायेगी। ध्यान रहे कि इस योजना का लाभ केवल उन बालिकाओं को मिल पायेगा जिन बालिकाओं का जन्म 1 अप्रैल 2019 के बाद हुआ होगा। यदि उत्तर प्रदेश में किसी कन्या का जन्म 1 अप्रैल 2019 से पूर्व हुआ है तो वे कन्यायें इस योजना का लाभ नही प्राप्त कर पायेंगी।

 

कहाँ-कहाँ हो सकता है यह आवेदनः- 

 

सरकार ने निजी अस्पताल, सीएचसी, पीएससी, में भी कन्या सुमन्गला योजना का आवेदन करने का आदेश दिया है। इन अस्पतालों में एनम, आशा और सभी कर्मचारिओं को कम से कम 5 कन्याओं का आवेदन कराने के लिये प्रात्साहित किया है। इसके अलावा आप चाहे तो अपने नजदीकी जनसेवा केन्द्र, सीएचसी और साइबर कैफे पर जाकर अपनी कन्या के लिये आवेदन करवा सकते हैं।

 

यह आवेदन बिल्कुल निःशुल्क है। आप चाहे तो इसे अपने घर पर ही स्वयं आवेदन कर सकते हैं।

 

चलिये अब जान लेते है कि क्या पात्रता होगी और कब-कब कितना लाभ मिलेगा

 

पात्रताः- जिस किसी परिवार के लोग यह लाभ पाना चाहते हैं उनके लिये यह शर्त है कि उस परिवार का वार्षिक आय तीन लाख रुपये से अधिक न हो अर्थात आप यदि यह लाभ लेना चाहते हैं तो आपको तीन लाख रुपये से कम का आय प्रमाण पत्र बनवाना होगा 

 

एक परिवार से केवल दो बेटियों को ही लाभ मिलेगा। यदि आपके पास दो से अधिक बेटियाँ है तो केवल दो ही बेटियों को लाभ मिल पायेगा। यदि पहली बेटी पैदा होने के बाद दूसरा बच्चा यदि जुड़वा हुआ  और दोनों बेटियाँ पैदा हुई तो इस दशा में दोने जुड़वा बेटियों को इस योजना का लाभ मिलेगा

 

जिस किसी को मुख्यमन्त्री कन्या सुमन्गला योजना का लाभ लेना हो तो वह परिवार उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिये।

 

अगर परिवार में दो बच्चों से अधिक हैं तो उस परिवार के लोग इस योजना का लाभ नही प्राप्त कर सकते हैं।

 

बालिका के जन्म होने पर अगर आप आवश्यक दस्तावेज के रुप में जन्म प्रमाण पत्र अपलोड करते हैं तो बालिका को मिलेगा 2000 रुपये-

 

यदि आप बालिका को एक वर्ष तक समय समय पर पूर्ण टीकारण करवाते हैं और उसका प्रमाण पत्र अपलोड करवाते हैं तो बालिका को मिलेगा 1000 रुपये-

 

जब आपकी बालिका कक्षा प्रथम में नामकरण करवाये तब उसका प्रमाण पत्र अपलोड करवाते हैं तो उस दौरान बालिका को मिलेगा 2000 रुपये-

 

जब आपकी बालिका कक्षा 6 में प्रवेश कर जाये उसके उपरान्त कक्षा 6 में प्रवेश का प्रमाण पत्र अपलोड करवाते हैं तो बालिका को मिलेगा 2000 रुपये- 

 

जब आपकी बालिका कक्षा 9 में प्रवेश करे तब आप उसके कक्षा 9 और कक्षा 6 दोनों कक्षाओं का प्रमाण पत्र अपलोड करवाते हैं तब बालिका को मिलेगा 3000 रुपये-

 

बालिका द्वारा कक्षा 12 पास करने के उपरान्त स्नातक या किसी भी डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेने के बाद उसका प्रमाण पत्र अपलोड करने के बाद बालिका को मिलेंगें 5000 रुपये-

 

अब बात करते हैं कि कन्या सुमन्गला योजना के तहत लाभ पाने के लिये आवेदन करते समय कौन-कौन से दस्तावेज अनिवार्य रुप से लगेंगे।

kanya sumangla yojan k liye needed documents
kanya sumangla yojana k liye document

1- नवीनतम राशन कार्ड जिसमें बालिका का नाम अनिवार्य रुप से सम्मिलित हो।

 

2- बालिका का आधार कार्ड यदि बालिका का आधार कार्ड उपलब्ध न हो तो उस दशा में उसके माता-पिता या अभिभावक का आधार कार्ड का प्रयोग होगा।

 

3- बालिका का पैन कार्ड यदि बालिका का पैन कार्ड उपलब्ध न हो तो उसके माता-पिता या अभिभावक का पैन कार्ड प्रयोग होगा।

 

4- बालिका का ड्राइवरी लाइसेन्स यादि बालिका का ड्राइवरी लाइसेन्स उपलब्घ न हो तो उस परिस्थिति में माता-पिता या अभिभावक का ड्राइवरी लाइसेन्स प्रयोगार्थ होगा।

 

5- बालिका का पासबुक या उसके माता – पिता या संरक्षका का बैंक पासबुक की छाया प्रति।

 

6- बालिका का वोटर आई डी या उसके माता-पिता या अभिभावक का वोटर आई डी कार्ड प्रयोगार्थ होगा।

 

7- बालिका का नवीनतम साफ सुथरा फोटो

 

कन्या सुमनम्गला योजना के लिये अप्लाई कैसे करें

kanya sumangla yojan k liye apply kaise kare
kanya sumangla yojan k liye apply kaise kare


इसके लिये आपको सबसे पहले कन्या सुमन्गला योजना की आफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

 

इसके बाद इसमें Quick link वाले सेक्शन में Citizen Service portal में Apply Online में क्लिक करना होगा । यहाँ क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फार्म जैसा खुल जायेगा, उसमें विधिवत सारी जानकारी सही सही भरकर सबमिट करना होगा।

 

मुख्यमन्त्री कन्या सुमन्गला योजना का लाभ पाने के लिये इस फार्म को जरुर भरे इस समय से लेकर 2020 के अन्त तक फार्म भरने के प्रक्रिया चलती रहेगी। आपको जब भी यह अवसर प्राप्त हो आप फार्म भरकर योजना का लाभ ले सकते हैं और अपनी बिटिया के उज्जवल भविष्य को और बेहतर बना सकते हैं।

 

इस लेख में दी गयी जानकारी कन्या सुमन्गला योजना के आफिशिय वेबसाइट से ली गयी है। यदि इस लेख में किसी प्रकार की कोई जानकारी गलत पायी जाती है तो अन्तिम निर्णय मुख्यमन्त्री कन्या सुमन्गला की आफिशियल वेबसाइट के पास सुरक्षित है।

 

प्रिय पाठकों यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने लोगों के बीच में शेयर करें ताकि सभी लोगों को यह जानकारी आसानी से उपलब्ध हो सके।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *