Corona Virus Awareness देश व प्रदेश में लाकडाउन घोषित किया गया

उत्तर प्रदेश में कुल 16 जिलों में और पूरे देश में कुल 85 जनपदों मे लाकडाउन कर दिया गया

 

सम्पूर्ण भारत के लोगों ने रविवार को यह साबित कर दिया कि कोरोना को हराने के लिये पूरी ताकत लगा देंगे और कोरोना को हमेशा के लिये इस देश से भगा देंगे। इसके लिये देश के यशस्वी प्रधानमन्त्री ने देश के लोंगो से अपील किया था कि लोग 22 मार्च रविवार को एकजुट होकर जनता कर्फ्यू का पालन करें और इस संक्रमण को रोकने में सहयोग करें। अतः जनता ने इसे अपना कर्तव्य समझते हुए पूरे संयम के साथ पालन किया। 

 

योगी ने लिया बड़ा फैसला कहा कि कोरोना को खत्म करना हमारी प्राथमिकता

yogi ne kiya lockdown
yogi ji

उत्तर प्रदेश को कोरोना से मुक्ति दिलाने के लिये प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने विडियो कान्फ्रेन्स के जरिये प्रदेश के 16 जनपदों में 25 मार्च तक लाकडाउन करने का आदेश दिया है। इसके अतिरिक्त देश के कुल 85 जनपदों में लाकडाउन घोषित किया गया है। लाकडाउन के तहत सामान्य यातायात और आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबन्धित रहेगा। इसके साथ ही साथ लम्बी यात्रा पर सरकार नें 31 मार्च तक रोक लगाया है जिसके अन्तर्गत बस सेवा, रेल यात्रा और मेट्रो सेवाओं को रोका गया है। इस दौरान सरकार ने यह भी प्रतिबन्ध लगाया है कि कोई भी बस किसी अन्य 

 

रेलवे भी ठप रेहेगा 31 मार्च तक  

modi
modi jiy image

कोरोना से जंग लड़ने के लिये रेलवे ने भा बहुत बड़ा कदम उठाया है।जहाँ पर दुकानें, बाजार,माल और अन्य यातायत के साधनों पर सरकार रोक लगा रही है वहीं रेलवे खुद अपने नफे नुकसान की परवाह न करके अपने सभी यात्रियों के टिकट कैंसल करके 22 मा्र्च मध्यरात्रि से लेकर 31 मार्च तक अपने सभी यात्री गाड़ीयों को पूरी तरह से बन्द कर दिया है। लोगों को उनके अनिवार्य आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये रेलवे अपने मालगाड़िय़ों को चलायेगा ताकि खाद्यान्य की पूर्ति सुचारु रुप से देश के कोने कोने मे होती रहे।

अब तक के भारतीय़ रेलवे के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि इतने अधिक लम्बे समय तक रेल सेवा को ठप करना पड़ा।

 

जनता कर्फ्यू के दौरान पूरे प्रदेश में सन्नाटा छाया रहा, लोग अपने घरों से बिल्कुल नही निकले सड़के भी यात्रियों के लिये टकटकी लगाकर देखती रहीं लेकिन कोई उन्हें पूछने वाला नही मिला। लोगों ने कोरोना को नियंत्रण करने में सराहनीय काम किया। 

 

उत्तर प्रदेश के अन्य जनपदों के लोग बी सतर्क रहें

All up lockdown
All up lock down

अधिकारियों की बैठक होने के बाद यह तय किया गया कि अब इसकी रोकथाम की तैयारी प्रदेश के अन्य जनपदों में भी होने जा रही है। सरकार की तरफ से आये फरमान के मुताबिक इन 85 जनपदों के अलावा अन्य जनपदों में भी लाकडाउन करने का फैसला लिया जा सकता है। यह भारत के इतिहास में पहला मौका होगा जब इतना बड़ा आपातकालीन घोषणा किया गया है। संक्रमण की गम्भीरता को मद्देनजर रखते हुए भारत के बहुत से राज्यों में 31 मार्च तक पूर्ण रुप से लाकडाउन कर दिया गया है। इन राज्यों में पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तराखण्ड, पंजाब, ओडिसा, महाराष्ट्र तेलंगाना, आन्ध्रप्रदेश और चंडीगढ़ शामिल किये गये हैं। दिल्ली में पूर्ण रुप से लाकडाउन कर दिया गया है। 

 

लाकडाउन में कौन सी सेवायें चालू रहेंगी

  1. इलेक्ट्रानिक प्रिंटमीडिया, जरुरी वस्तुओं या सेवाओं या खाद्य पदार्थों की पूर्ति के लिये परिवहन सेवायें
  2. खानपान की चीजें जैसे फल, सब्जी, पीने के लिये पानी, रसोई गैस आदि।
  3. ईधन वाली चीजें जैसें- पेट्रोल, डीजल, सीएनजी पंप, दवाई और दवा से सम्बन्धित अन्य दुकानें।
  4. राइस मिलें, दूध की दुकाने, छोटे व बड़े समस्त अस्पताल,
  5. पैसे निकालने के लिये बैंक,ए़टीएम, टेलीफोन सेवायें।
  6. गेंहूँ या चावल को ट्रान्सपोर्ट करने वाले वाहन और उनसे सम्बन्धित स्थान

 

भारत के समस्त सम्मानित नागरिकों से रिक्वेस्ट है कि आप इस सूचना को अपने लोगों के पास जरुर भेजें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *