गौशाला खोलकर कितना रुपया कमाया जा सकता है Gaushala yojana kya hai

 मेरे प्रिय पाठकों आज मै आपको इस लेख में बताऊँगा कि सरकार की नयी योजना के बारे में 

खोलिये गौशाला और पाइये हर महीने 1 लाख 80 हजार रुपये प्रति माह, बिल्कुल आपने सही पढ़ा और देखा कि आप अपने गाँव में गौशाला खोलकर कितना रुपया महीना कमा सकते हैं इसके बारें मे पूरी जानकारी मिलेगी इस लेख में ।

 

प्रिय पाठकों आपको पता होगा कि उत्तर प्रदेश सरकार और केन्द्र सरकार दोनों सरकारें गायों से बहुत लगाव रखने वाली सरकारें हैं। एक दिलचस्प बात यह है कि जब से योगी सरकार उत्तर प्रदेश में आयी है तबसे गायों को और अधिक देखभाल और उनके रखरखाव पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने की योजना बना रही है। आप जानते हैं कि योगी जी व्यक्तिगत रुप से गायों से बहुत लगाव रखते हैं और वे बहुत बड़े गौऱक्षक हैं वे गायों से बहुत लगाव रखते हैं। इसी क्रम में योगी सरकार ने एक योजना निकाला कि आप अपने गाँव या ग्राम सभा में गौशाला खोलिये जिसमें खुद की गाँये या घूमती फिरती गायें रखकर उनकों समय से चारा पानी देवें तो आपको उन गायों के पालन पोषण के लिये सरकार की तरफ कुछ धन आवंटित किये जायेंगे जो आपके लिये काफी होंगे।

up gaushala yojana kya hai
up gram gaushala yojana

तो चलिये जान लेते है कि गाौशाला योजना क्या है और इसमें आपको कैसे लाभ होगा, कौन-कौन लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं और कितनी कमाई कर सकते हैं।

 

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि योगी सरकार अपने प्रशासन के साथ पूरे तन मन धन से गौरक्षा में लगी हुई है और गायों के संरक्षण में बहुत बड़े बड़े कदम उठा रही है। गौ रक्षा और आवारा गायों को संरक्षण देने हेतु बहुत सारी बातें निकलकर सामने आयी है। प्रत्येक गाँवों में गायों के रखने के लिए गौशाला स्थापित करने की बात कही जा रही है।

 

1.कौन- कौन लोग गौशाला खोल सकते हैं?

उत्तर प्रदेश के प्रशुपालन मन्त्री के अनुसार उत्तर प्रदेश का कोई भी व्यक्ति गौशाला स्थापित कर सकता है। इसमें किसी भी प्रकार की योग्यता वाली बात बिल्कुल नही है। जितने लोग चाहें उतने लोग गौशाला खोल कर अपनी रोजी रोटी कमाने में काफी हद तक कामयाबी पा सकते हैं। गरीब से लेकर अमीर तक , महिला हो या पुरुष हों सभी लोग गौशाला खोलकर अपनी अच्छी आमदनी कर सकते हैं।

 

2. गौशाला खोलने के लिये क्या मानक हैं और किन-किन बातों को ध्यान में रखा जाना चाहिये।

गौशाला खोलने के लिये आपके पास खुद की जमीन होनी चाहिये या आप किसी अन्य लोग की जमीन को किराये पर लेकर भी गौशाला खोल सकते हैं। जमीन की बात करें तो जमीन आपके पास कम से कम 5 बीघा होनी चाहिए। गायों को रखने के लिये अच्छे और मजबूत दीवारों के पशुबाड़ा होने चाहिये जिसमें कम से कम 200 गायों के उचित रख रखाव का प्रबन्ध होना चाहिये।

3. गौशाला खोलने पर कितना अनुदान देगी सरकार

गौशाला खोलने के लिये अलग अलग राज्यों में अलग-अलग राशि अनुदान के रुप में सरकारें दे रही हैं। हम यहाँ पर यूपी सरकार के बारें में बात करेंगे कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार गौशाला खोलने पर कितनी राशि कितने पशुओं या गायों पर देगी। देखिये योगी सरकार प्रति गाय के हिसाब से प्रतिदिन का 30 रुपये अनुदान देगी जो 200 गायों के लिये 6000 रुपये होगा। इसका मतलब यह है कि अगर आप अपने गौशाला में 200 गायें रखें है और उनका पालन पोषण करते हैं तो आपको प्रतिदिन 6000 रुपये अनुदान राशि के रुप में मिलेंगे, मतलब यह कि महीने का 1 लाख 80 हजार रुपये अनुदान राशि आपको मिलेगी।

 

4.  गौशाला खोलने के बाद क्या क्या करना जरुरी होगा

अगर आप गौशाला खोलते है तो आप गायों के रहने के लिये उचित प्रबन्ध करने के साथ-साथ उनके खाने के लिये चारे का उचित प्रबन्ध करेंगे, उनके नहाने के लिये उचित संसाधन की व्यवस्था करेंगे, समय-समय पर उनके स्वास्थ्य की जाँच करवाते रहेंगे, सीजन के अनुसार उनके चारे पानी में बदलाव करते रहेंगे, मौसम के अनुसार उनके आवासीय व्यवस्था में काफी ध्यान देने की जरुरत होगी जैसे- गर्मी में गर्मी से बचाव के लिये, ठण्डी के मौषम में ठण्डी से बचाव के लिये तथा बरसात में बारिश से बचाव के लिये व्यवस्था करना अनिवार्य होगा।

 

5. गौशाला खोलकर कितनी कमाई की जा सकेगी

प्रिय पाठकों मै आपको बताना चाहूँगा कि यदि आप गौशाला खोलते हैं तो आप महीने की 1 लाख से सवा लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं। यहाँ मै उस टापिक से सम्बन्धित कुछ तथ्य निम्नवत प्रेषित कर रहा हूँ।

क) यदि आप चाहते है कि आप अनुदान से प्राप्त धनराशि ज्यादा से ज्यादा बच जाय तो इसके लिये आप को स्वयं परिश्रम करना होगा।

 

ख) पशुओं को चारागाह में चराने के व्यवस्था करें जिससे आपके चारे की बचत होगी जो आपकी आमदनी में काफी मददगार होगा। 

 

ग) पशुओं को पीने के लिये पानी की व्यवस्था ऐसे करें कि उनको पानी पिलाने के लिये आदमी रखने की जरुरत न पड़े और गायें साफ सुथरा ताजा पानी पी सकें इसके लिये आप प्रत्येक दस नाद के पास एक टोटी की व्यवस्था हो जिसमें पाइप जोड़कर पशुओं के नाद में या बाल्टी में पानी पिलाया जा सके।

 

घ) जब अप्रैल माह हो तभी आप सभी गायों के खाने के लिये भूसा थोक रेट में विभिन्न किसानों से खरीद लें क्योंकि अप्रैल माह में भूसा आसानी से उपलब्ध हो जायेगा और सस्ता भी रहेगा।

 

ड़)   और अधिक बचत के लिये आप अपने खेतों में घासों और अन्य चारा सम्बन्धी पोधों को उगाकर अधिक से अधिक बचत कर सकते हैं। यदि आपके पास खेत अधिक मात्रा में न हो तो आप सालाना किराये पर खेत लेकर उसमें चारा की बुवाई करके अधिक से अधिक बचत कर सकते हैं। 

 

च) पशुपालन में आप जितना हो सके उतना कम से कम आदमी रखिये और गायों को अधिक से अधिक ताजा और भर पेट चारा पानी देने के व्यवस्था करें। आपकी तरक्की निश्चित रुप से होगी।

 

प्रिय पाठकों यदि इस लेख से आपको सन्तोषजनक जानकारी मिली हो तो कमेन्ट करके जरुर बतायें।

 

One Comment

  1. Uday Singh August 24, 2020 Reply

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *